जी-20 को यादगार बनाने में जुटी सरकार

212
जी-20 को यादगार बनाने में जुटी सरकार
जी-20 को यादगार बनाने में जुटी सरकार

जी-20 को यादगार बनाने में जुटी सरकार

आगरा। योगी सरकार जी-20 समिट को यादगार बनाने में जुटी हुई है। ताजनगरी में 10, 11, 12 फरवरी को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां जोरों पर है। शहर के कोने-कोने को चमकाया जा रहा है। इसी कड़ी में आगरा के प्रमुख चौराहे में से एक चौराहे का नाम जी-20 क्रॉसिंग कर दिया गया है। अब फूल सैय्यद चौराहे को नई जी-20 क्रॉसिंग के रूप में नई पहचान मिल गई है। 

पार्क भी हो रहा विकसित– आगरा के माल रोड पर स्थित प्रमुख चौराहों में से फूल सैय्यद चौराहे का नाम और पहचान दोनों ही बदल गई है। अब इस चौराहे को जी-20 क्रॉसिंग के नाम से जाना जाएगा। इस चौराहे के एक तिराहे पर जी-20 की थीम पर एक पार्क भी विकसित किया जा रहा है। जहां पर जी-20 का लोगो लगाकर लैंड स्केपिंग कर घास और रंग- बिरंगे फूल लगाकर आकर्षक बनाया गया है। इसके साथ ही पार्क के किनारे पर फव्वारा भी तैयार किया जा रहा है, जो शाम के समय रंग-बिरंगी रोशनी से जगमग होगा।

यह भी पढ़ें -बजट और मिलेट्स से झूमा बाजरा

  • आगरा के एक चौराहे का नाम रखा गया ‘जी-20 क्रॉसिंग’। 
  • फतेहाबाद रोड स्थित फूल सैय्यद चौराहे का बदला नाम, अब जी-20 क्रॉसिंग होगी नई पहचान। 
  • जी-20 क्रॉसिंग पर बनाया गया आकर्षक लैंड स्केपिंग पार्क और लगाया फव्वारा। 
  • जी-20 समिट को यादगार बनाने में जुटी योगी सरकार
  • जी-20 क्रॉसिंग के पार्क में जी-20 देशों के ध्वज भी लगाए जाएंगे। 
  • ताजनगरी को सुंदर, स्वच्छ शहर बनाने में जुटा आगरा का जिला प्रशासन। 

जानें G-20 देशों का काम क्‍या है। जी20 देशों के ग्रुप को ताकतवर माना जाता है क्‍योंकि दुनिया की 60 फीसदी आबादी यहीं से आती है। दुनिया की जीडीपी का 80 प्रतिशत हिस्सा और वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत हिस्सा इन देशों से जुड़ा हुआ है। जी20 के गठन का उद्देश्य मध्यम आय वाले देशों को शामिल करके उनकी वित्तीय स्थिरता को सुरक्षित करना है। इसके अलावा भ्रष्‍टाचार का विरोध करना, राजकोषीय मुद्दों को सुलझाना, विकास और ऊर्जा के मुद्दों पर ध्‍यान केंद्र‍ित करना है।

जिला प्रशासन ने झोंकी ताकत– जी-20 प्रतिनिधिमंडल के दौरे के दौरान जी-20 क्रॉसिंग के पार्क में जी-20 देशों के ध्वजों को लगाया जाएगा। इस पार्क को सजाने और संवारने में एक- दो दिन का समय अभी और लगेगा। इस पार्क के सौंदर्यीकरण के कार्य को पूरा करने में कर्मचारी दिन- रात जुटे हुए हैं। इसके साथ ही ताजनगरी को स्वच्छ को सुंदर बनाने में जिला प्रशासन पूरी ताकत से जुटा हुआ है।

जी-20 को यादगार बनाने में जुटी सरकार