पंचकोसी व 14 कोसी मार्ग का डीपीआर जल्द तैयार करें-मण्डलायुक्त

124

अयोध्या। मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में प्रत्येक सप्ताह आयोजित होने वाली अयोध्या विजन डाक्यूमेंट 2047 की समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में आयोजित की गयी। मण्डलायुक्त द्वारा साप्ताहिक समीक्षा में श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के लिए अवशेष भूमि है उसका भी अधिग्रहण किया जाय तथा एयरपोर्ट के पदाधिकारी नियमानुसार हवाई पट्टी एवं टर्मिनल के कार्यो में तेजी लाये। उन्होंने बताया कि वन निगम द्वारा 198 पेड़ों में से 46 पेड़ हटाये जा चुके है तथा शेष को जल्द से जल्द समय सीमा के अंदर हटाने के निर्देश दिये। एयरपोर्ट रनवे का कार्य 45 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है इसमें और तेजी लाने के निर्देश दिये गये। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि विद्युत लाइन शिफ्टिंग का कार्य दिसम्बर तक पूर्ण करायें। उन्होंने कहा कि पीडब्लूडी विभाग पंचकोसी व 14 कोसी मार्ग के सर्वे का कार्य एक सप्ताह के भीतर पूर्ण कर डी0पी0आर0 तैयार कर लें जिसे अयोध्या विकास प्राधिकरण के माध्यम से शासन को भेजे।

पीडब्लूडी विभाग द्वारा प्रायः यह देखने में आया है कि नालियों के ऊपर बिना सफाई के ही सेलेप ढाल दी जाती है जिससे गंदा पानी निकल नही पाता है, जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। सेलेप ढालने से पूर्व ही सम्पूर्ण नाली को साफ कर ही उस पर सेलेप इस प्रकार ढाली जाय कि साफ करने में कोई परेशानी न हों। उन्होंने कहा कि शहर के अंदर जितने भी कार्य चल रहे है उनकी जांच क्षेत्रवार मजिस्टेªट लगाकर तथा क्षेत्र की जनता से ये मजिस्टेªट बात कर कार्यो का निरीक्षण करें, जिससे कार्य की वस्तु स्थिति से समय-समय पर अवगत होते रहे। जिन कार्यदायी संस्थाओं द्वारा सड़कों को खोदा जाय, उन्ही के द्वारा तत्काल उसका मरम्मत भी करवाया जाय। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा स्वयं भी प्रत्येक वार्डो का भ्रमण कर वहां की जनता के द्वारा फीडबैक प्राप्त कर कार्यो का निरीक्षण करूंगा।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों द्वारा कान्हा गौशालाओं का रैण्डमली अलग-अलग समय पर  निरीक्षण किया जाय तथा औचक निरीक्षण के बाद विस्तृत निरीक्षण रिपोर्ट तथा कार्यवाही के साथ अवगत कराया जाय। समीक्षा करते हुये मण्डलायुक्त ने अयोध्या-बसखारी मार्ग के निर्माण कार्य की प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया तथा मुख्य विकास अधिकारी अयोध्या को निरीक्षण कर कार्य को तेजी से करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर निगम अयोध्या के कार्यो की समीक्षा करते हुये कहा कि शहर में सफाई व्यवस्था बेहतर करें तथा जितने भी ट्यलेट निर्मित है उनको जल्द से जल्द हैंडओवर कर क्रियाशील करें। उन्होंने कहा कि तुलसी उद्यान के अंदर पानी निकासी के चैम्बर ठीक करायें जो तार ऊपर से जा रहे है उन्हें अण्डरग्राउण्ड करायें।

मयाबाजार फोरलेन बाईपास तथा गोशाईगंज फोरलेन बाईपास में किसानों से जल्द से जल्द भूमि स्थानान्तरण करवाने की प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिये तथा कहा कि यदि रजिस्ट्री में कोई समस्या हो तो रविवार को ही रजिस्ट्री करवायें। इसके अलावा उन्होंने सेतु निगम, सिंचाई विभाग, रेलवे, जलनिगम, सम्बंधित कार्यो की समीक्षा की तथा कार्यो को गुणवत्ता पूर्ण ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिये।बैठक में जिलाधिकारी नितीश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व महेन्द्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी, अपर आयुक्त नगर निगम, परियोजना निदेशक आर0पी0 सिंह अन्य विभागीय अधिकारी, कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि, अयोध्या विजन 2047 से जुड़े सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।