किसानों का 2 लाख श्रण माफ…

34
किसानों का 2 लाख श्रण माफ...
किसानों का 2 लाख श्रण माफ...

तेलंगाना के किसानों का 2 लाख रुपये श्रण माफ ! कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने घोषणा करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार ने आपके 2 लाख रू तक के सभी ऋण माफ कर ‘किसान न्याय’ के संकल्प को पूरा करने की दिशा में ऐतिहासिक कदम बढ़ाया है – जो 40 लाख से ज़्यादा किसान परिवारों को कर्ज़ मुक्त बनाएगा। किसानों का 2 लाख श्रण माफ…

जो कहा, कर के दिखाया – यही नियत है और आदत भी। कांग्रेस सरकार का मतलब है – राज्य का खजाना किसानों और मज़दूरों समेत वंचित समाज को मज़बूत बनाने में खर्च होने की गारंटी, जिसका उदाहरण है तेलंगाना सरकार का यह फैसला। हमारा वादा है – कांग्रेस जहां भी सरकार में होगी, हिंदुस्तान का धन ‘हिंदुस्तानियों’ पर खर्च करेगी, ‘पूंजीपतियों’ पर नहीं।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने शुक्रवार को राज्य के किसानों के लिए दो लाख रुपये की ऋण माफी की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा, “मंत्रिमंडल ने 2 लाख रुपये तक के कृषि ऋण को माफ करने का फैसला किया। पिछली सरकार ने अपने 10 साल के शासन में केवल 28,000 करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ किए थे।

तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने किसानों का दो लाख रुपये तक का सभी कर्ज माफ करने का ऐलान किया है। कांग्रेस ने कहा कि किसान न्याय के संकल्प को पूरा करने की दिशा में ये कदम उठाया गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि जो कहा, कर के दिखाया, यही नियत है और आदत भी।

तेलंगाना के 40 लाख से ज़्यादा किसान परिवारों को कांग्रेस की राज्य सरकार ने क़र्ज़ मुक्त बनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। 16 साल पहले, कांग्रेस-UPA सरकार ने 3.73 करोड़ किसानों का ₹72,000 करोड़ कृषि ऋण व ब्याज़ माफ़ किया था। उसके बाद हमने कई कांग्रेस शासित राज्यों में किसानों का क़र्ज़ माफ़ किया। एक तरफ़ मोदी सरकार ने देश के किसानों पर तीन काले क़ानून थोपे, उनको कँटीली तारों, ड्रोन से आँसू गैस, रबर बुलेट व लाठी-गोली चलाकर महीनों तक सताया… दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी ने “किसान न्याय” के तहत सही दाम, क़र्ज़ा माफ़ी आयोग, बीमा भुगतान का सीधा ट्रांसफ़र व सही कृषि आयात-निर्यात नीति की गारंटी दी। हमारा यह एजेंडा क़ायम रहेगा।किसानों का 2 लाख श्रण माफ…