प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी 12th installment of Prime Minister Kisan Samman Nidhi released

166

प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन-2022 का उद्घाटन किया जिसमें मुख्यमंत्री वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के रूप में 16 हजार करोड़ रु0 से अधिक की धनराशि पात्र किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित की।प्रधानमंत्री ने भारतीय जन उर्वरक परियोजना ‘एक राष्ट्र एक उर्वरक’ का शुभारम्भ किया। प्रधानमंत्री ने देश में स्थापित 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रों का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया, इसमें 66 केन्द्र प्रदेश में स्थापित। प्रदेश में कम से कम 500 कृषक उत्पादक संगठन प्राकृतिक खेती से सम्बन्धित होने चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आई0ए0आर0आई), नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन-2022 का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी अपने सरकारी आवास से वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ‘पी0एम0 किसान’ की 12वीं किस्त के रूप में 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि पात्र किसानों के बैंक खाते में डी0बी0टी0 के माध्यम से हस्तांतरित की। इससे देश के 08 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

प्रधानमंत्री ने भारतीय जन उर्वरक परियोजना ‘एक राष्ट्र एक उर्वरक परियोजना’ का शुभारम्भ किया। उन्होंने देश में स्थापित 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रों का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। उद्घाटित प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रों में से 66 केन्द्र प्रदेश में स्थापित हैं। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव व प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में सम्मिलित होने के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में स्थापित होने वाले कृषक उत्पादक संगठनों (एफ0पी0ओ0) में कम से कम 500 कृषक उत्पादक संगठन प्राकृतिक खेती से सम्बन्धित होने चाहिए।इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित  थे।