शिक्षित बेटियों से सशक्त होगा समाज

285
शिक्षित बेटियों से सशक्त होगा समाज
शिक्षित बेटियों से सशक्त होगा समाज

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं योजनान्तर्गत तुलसीसदन में आयोजित किया गया भव्य कार्यक्रम। हाईस्कूल व इण्टर की मेधावी छात्राओं तथा खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को किया गया सम्मानित। शिक्षित बेटियों से सशक्त होगा समाज

ब्यूरो निष्पक्ष दस्तक

प्रतापगढ़। महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन हेतु ‘‘मिशन शक्ति’’ के विशेष अभियान के अन्तर्गत तुलसीसदन (हादीहाल) सभागार में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं का जनपद स्तरीय कार्यक्रम रंगारंग एवं भव्यता के साथ सम्पन्न हुआ। मिशन शक्ति के अन्तर्गत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम का उद्घाटन विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य व अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन एवं माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। इस अवसर पर राजकीय बालिका इण्टर कालेज, मॉडल उच्च प्राथमिक विद्यालय कटरा गुलाब सिंह, श्रीराम बालिका इण्टर कालेज चिलबिला, सेन्ट एन्थोनी इण्टर कालेज की बेटियों ने विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कये जिसमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं का संदेश प्रसारित किया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा हाईस्कूल एवं इण्टर की 2023 की परीक्षा में जनपद प्रतापगढ़ का नाम रोशन करने वाली उत्तर प्रदेश एवं जिले की मेरिट सूची में शामिल 10-10 मेधावी छात्राओं को 5-5 हजार का डेमो चेक प्रदान कर उनके खाते में धनराशि स्थानान्तरित की गयी एवं खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 16 छात्राओं को 5-5 हजार का डेमो चेक प्रदान कर उनके खाते में धनराशि स्थानान्तरित की गयी। एमडीपीजी डिग्री कालेज की 30 छात्राओं को मिशन शक्ति के माध्यम से निःशुल्क मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिये और ड्राइविंग लाइसेंस निःशुल्क बनवा कर देने की प्रक्रिया शुरू की गई। इस अवसर पर छात्राओं की काउंसलिंग भी गई, काउंसलिंग डाक्टर भूपेन्द्र सिंह ने किया।

समाज का पूर्ण विकास तभी सम्भव है जब पुरूष और नारी दोनो का समान विकास हो-विधायक सदर

विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य ने कहा कि नारी शक्ति स्वरूप होती है, हमारी बेटियों के कई रूप होते है इसलिये उन्हें शक्तिस्वरूपा कहा जाता है। बेटियों को कई सारे फर्ज अदा करने होते है। हम सब नागरिकों का कर्तव्य है कि हम सभी जिस दायित्व पर है उस दायित्व का पूरी ईमानदारी से निर्वहन करें तो समाज में जो बहुत सारी कुरीतियॉ देखने को मिलती है तो वह स्वतः समाप्त हो जायेंगी। उन्होने कहा कि देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा नारी शक्ति वंदन अधिनियम-2023 संसद में पास कराया जो ऐतिहासिक है। महिलायें अगर घर का कार्य करना जानती है तो देश भी चलाना जानती है। नारी समाज की प्रगति को आगे बढ़ाने में सहायक रही है, समाज का पूर्ण विकास तभी सम्भव है जब पुरूष और नारी दोनो का समान विकास हो। दोनो को व्यवहारिक रूप से समान अधिकार प्राप्त हो। सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान और प्रगति के लिये अनेक तरह की कल्याणकारी योजनायें चला रही है जिससे वह जागरूक हो सके और अपने अधिकारों के प्रति सजग होकर अपने जीवन को गौरवपूर्ण कर सके। उन्होने कहा कि समाज में महिलायें सशक्त हो जाती है तो हमारा पूरा समाज पूरी तरह से सशक्त हो जायेगा।

शिक्षित बेटियों से सशक्त होगा समाज


विधायक विश्वनाथगंज जीत लाल पटेल ने कहा कि बेटियों को सशक्त बनाने में माता-पिता की विशेष भूमिका होती है, हमारी बेटियां किसी से कम नहीं है। भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि हमें बेटों और बेटियों में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करना चाहिये, बेटियॉ हर मामले में किसी से कम नही है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा ने भी महिला सशक्तीकरण पर अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षक यूपीएस कटरा गुलाब सिंह मोहम्मद फरहीम के निर्देशन में छात्राओं ने शहीद बेटी एकांकी प्रस्तुत करके लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया। राजकीय बालिका इण्टर कालेज की छात्राओं द्वारा रोल प्ले के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ नाटक का मंचन किया गया और अपनी प्रस्तुति के माध्यम से आये हुये अतिथियों को भाव विभोर कर दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिये प्रतीक चिन्ह देकर सभी विद्यालयों की छात्राओं को सम्मानित भी किया गया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के लिये श्रेष्ठ कार्य करने वाली पांच महिलाओं क्रमशः जया यादव, वन्दना शुक्ला, प्रिया जायसवाल, ज्योति त्रिपाठी एवं नीरजा सिंह को सम्मानित किया गया।

बेटियां शिक्षित होगीं तभी सशक्त समाज का निर्माण होगा-जिलाधिकारी


जिलाधिकारी संजीव रंजन ने कहा कि बेटियां शिक्षित होगीं तभी सशक्त समाज का निर्माण होगा। सफलता के लिये कठिन परिश्रम करना होगा तभी लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है। महिलायें एवं बेटियॉ अलग अलग क्षेत्रों में आगे बढ़ रही है। उन्होने कहा कि लड़के और लड़कियों में भेदभाव न किया जाये, जो अवसर लड़कों को दिया जा रहा है वह अवसर लड़कियों को भी दिया जाये। महिलायें अपने अधिकारों को समझे और उनका प्रयोग करें, कहीं पर भी वह किसी क्षेत्र में हो अपने आपको गौरवान्वित महसूस करते हुये आगे बढ़कर कार्य करें वह किसी भी स्थिति में पुरूषों से कम नहीं है। महिलायें सरकारी योजनाओं का उपयोग करें, महिलायें/बेटियॉ दुर्गा शक्ति का प्रतीक है उस शक्ति को पहचाने और आगे बढ़े। मिशन शक्ति अभियान के चतुर्थ चरण में विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें, मिशन शक्ति की जो थीम है नारी सुरक्षा नारी सम्मान और नारी स्वावलम्बन उसको पूरा किया जायेगा।

सेल्फ डिफेंस कार्यक्रम के अन्तर्गत मार्शल आर्ट और जूडो कराटे का प्रदर्शन जिला स्टेडियम प्रतापगढ़ की छात्राओं द्वारा किया गया, इसके गाइड रणजीत यादव रहे। पंख कार्यक्रम के अन्तर्गत एमडीपीजी कालेज की 30 छात्राओं की काउंसलिंग और मोटर ड्राइविंग के बारे में विस्तारपूर्वक डेमो प्रस्तुत सुधा अग्रवाल, विशाल एवं राम किशन ने किया। इस अवसर पर श्रेष्ठ कार्यक्रम के संचालन के लिये डाक्टर मो0 अनीस एवं उनके सहयोगी धर्मेन्द्र कुमार ओझा को विधायकगण व जिलाध्यक्ष द्वारा सम्मानित किया गया। पीओ रन बहादुर वर्मा ने मिशन शक्ति अभियान पर विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। जिला प्रोबेशन अधिकारी राम बाबू विश्वकर्मा ने आये हुये अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं योजना के तहत बनाये गये सेल्फी प्वाइन्ट पर फोटो भी खिचवायी तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के हस्ताक्षर अभियान पर हस्ताक्षर भी किये। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र, प्रधानाचार्य डा0 विन्ध्याचल सिंह, राज्य अध्यापक पुरस्कार प्राप्त मो0 फरहीम सहित राम कुमार सिंह, केशव प्रसाद सिंह, धर्मेन्द्र कुमार ओझा, मो0 फरदीन, अभिजीत, आराधना सरोज, श्रुति श्रीवास्तव, अभय शुक्ला व प्रोबेशन विभाग के कर्मचारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डा0 मो0 अनीस ने किया। शिक्षित बेटियों से सशक्त होगा समाज