लोकसभा चुनाव:कांग्रेस की सूची जारी जिसमें UP नहीं वायनाड से लड़ेंगे राहुल गाँधी

78
लोकसभा चुनाव:कांग्रेस की सूची जारी जिसमें UP नहीं वायनाड से लड़ेंगे राहुल गाँधी
लोकसभा चुनाव:कांग्रेस की सूची जारी जिसमें UP नहीं वायनाड से लड़ेंगे राहुल गाँधी

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. . इस सूची में 39 उम्‍मीदवारों के नाम हैं. बड़े नामों में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के साथ ही भूपेश बघेल और शशि थरूर का नाम भी शामिल है. कांग्रेस की यह सूची भाजपा की 195 उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी होने के एक हफ्ते से भी कम वक्‍त में घोषित की गई है. हालांकि इस सूची में मुख्‍य रूप से दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के राज्‍यों की सीटों पर उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है.राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगे. हालांकि यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि 2019 की तरह वह अमेठी से भी चुनाव मैदान में उतरेंगे या नहीं. साथ ही इस सूची में शशि थरूर का नाम भी शामिल हैं, जो तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ेंगे. इस सीट पर थरूर लगातार तीन बार से सांसद हैं. वहीं छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल को पार्टी ने राजनांदगांव से चुनाव मैदान में उतारा है.

कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची में 39 उम्मीदवार हैं जिसमें 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से और 4 अनुसूचित जाति, 3 अनुसूचित जनजाति, 17 अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों से हैं. 39 उम्मीदवारों में 4 महिला भी हैं. 12 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी उम्र 50 वर्ष से कम है.

केरल से 16, कर्नाटक से 7 नामों का ऐलान

इस सूची में मुख्य रूप से कुछ दक्षिणी और पूर्वोत्तर राज्यों की सीटों के लिए उम्‍मीदवारों के नाम हैं. अन्‍य राज्‍यों में केवल छत्तीसगढ़ और केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप हैं. सर्वाधिक 16 उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा केरल से की गई है, जहां कांग्रेस को अपने सहयोगियों के लिए शेष चार सीटें छोड़ने की उम्मीद है.इसके बाद कर्नाटक से सात, छत्तीसगढ़ से छह और तेलंगाना से चार नामों की घोषणा की गई है. शेष मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और लक्षद्वीप की सीटों के लिए नामों की घोषणा की गई है. लोकसभा चुनाव:कांग्रेस की सूची जारी जिसमें UP नहीं वायनाड से लड़ेंगे राहुल गाँधी