बजट का शत-प्रतिशत उपयोग करें-धर्मवीर प्रजापति

239
बजट का शत-प्रतिशत उपयोग करें-धर्मवीर प्रजापति
बजट का शत-प्रतिशत उपयोग करें-धर्मवीर प्रजापति

बजट का शत-प्रतिशत उपयोग करें-धर्मवीर प्रजापति

आवंटित बजट का शत-प्रतिशत उपयोग करें। अधिकारी क्षेत्रों में जाकर अपने अधीनस्थों के साथ करें बैठक, जानें अधीनस्थों की समस्याएं।

लखनऊ। कारागार एवं होमगार्ड्स राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में होमगार्ड्स विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने चालू वित्तीय वर्ष-2022-23 में विभिन्न विषयों पर होमगार्डस मुख्यालय द्वारा शासन को प्रेषित प्रस्ताव के आलोक में विभिन्न मदों में प्राविधानित बजट एवं उसके सापेक्ष निर्गत स्वीकृतियों तथा क्रियान्वकयन पर विस्ताधर से चर्चा करते हुए अपेक्षित बजट का आवंटन एवं आवंटित बजट का शत-प्रतिशत उपभोग कराये जाने के निर्देश दिये।

वर्ष-2023-24 में होमगार्डस मुख्यातलय द्वारा विभिन्न मदों में बजट का प्राविधान कराये जाने के संबन्ध में भेजे गये प्रस्तावों के सापेक्ष विभागीय बजट का प्राविधान कराये जाने पर भी विस्तार से चर्चा कीधर्मवीर प्रजापति ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वरिष्ठ अधिकारी अपने अधीनस्थ कार्यालयों/क्षेत्रों का नियमित रूप से भ्रमण करें और अधिकारियों/कर्मचारियों एवं होमगार्डस स्वयंसेवकों की समस्याओं को सुनते हुए उनका त्वरित समाधान करायें। उन्होंने कहा कि जिला कमाण्डेण्ट, होमगार्डस शहरी/ग्रामीण कम्पनियों/ड्यूटी स्थलों का नियमित रूप से भ्रमण करते रहें और उनकी समस्याओं का समाधान समय से करायें।

यह भी पढ़ें- डबल इंजन सरकार से डबल नुकशान-अखिलेश यादव

जेल मंत्री ने बताया कि महिला होमगार्ड स्वयंसेवकों को मातृत्व अवकाश की सुविधा भी शीघ्र देने पर विचार किया जा रहा है। वहीं, कारागार विभाग में बहुत से काम किए जाने की योजना है। बंदियों के बच्चों को शिक्षा की व्यवस्था कराई जा रही है।जेलों में चिल्ड्रेन पार्क बनाए जा रहे हैं। कारागारों में बंदियों द्वारा निर्मित सामग्री को जनता तक पहुंचाने के लिए आउटलेट जेलों के बाहर आउटलेट खोले जा रहे हैं। मंत्री ने बताया कि कई बंदी अर्थदंड जमा न कर पाने की वजह से जेल में वर्षों से सजा काट रहे थे। सामाजिक सहयोग से नियम अनुसार उनका अर्थदंड जमा करवाकर उन्हें रिहाई दिलाई गई है।

अधिकारी/कर्मचारी एवं होमगार्ड्स जवान अपने नियत दायित्वों का निर्वहन निष्ठा एवं लगन तथा पारदर्शी तरीके से सुनिश्चित करें, ताकि विभाग की छवि आम जनमानस में बेहतर हो।
बैठक के दौरान अपर मुख्य सचिव होमगार्ड्स विभाग अनिल कुमार, पुलिस महानिदेशक होमगार्ड्स विजय कुमार मौर्य, पुलिस महानिरीक्षक होमगार्ड्स धर्मवीर, संयुक्त सचिव होमगार्ड्स विभाग पदमाकर शुक्ला सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बजट का शत-प्रतिशत उपयोग करें-धर्मवीर प्रजापति