फैशन जर्नलिस्ट कैसे बनें….? 

32
फैशन जर्नलिस्ट कैसे बनें....? 
फैशन जर्नलिस्ट कैसे बनें....? 
विजय गर्ग
विजय गर्ग

  फैशन जर्नलिस्ट एक पेशेवर है जो कहानियों और लेखों को लिखने और संपादित करने जैसी गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला का गठन करता है; स्टाइलिंग फोटो शूट; जनसंपर्क, साक्षात्कार और डिजाइनिंग के साथ-साथ फैशन के वर्तमान और भविष्य के रुझानों पर शोध करना। फैशन पत्रकार उभरते फैशन रुझानों की समीक्षा और रिपोर्ट भी करते हैं। एक फैशन पत्रकार शोध करने और साक्षात्कार आयोजित करने में बहुत समय बिताता है और यह आवश्यक है कि उसके फोटोग्राफर, डिजाइनर और जनसंपर्क विशेषज्ञों सहित फैशन उद्योग के लोगों के साथ अच्छे संपर्क हों। फ़ैशन पत्रकार या तो किसी प्रकाशन द्वारा पूर्णकालिक रूप से नियुक्त किए जाते हैं या स्वतंत्र आधार पर नियोजित किए जाते हैं। फैशन जर्नलिस्ट का पेशा एक व्यापक शब्द है जिसका प्रयोग आम तौर पर फैशन मीडिया से सीधे संबंध में किया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक अवधारणा है जिसमें फैशन उद्योग के प्रचार से जुड़ी हर चीज शामिल है। इसका प्राथमिक उद्देश्य आम जनता को फैशन परिदृश्य में चल रहे रुझानों के बारे में बताना है।

फैशन जर्नलिस्ट बनने के लिए आपको डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है, हालाँकि, एक औपचारिक योग्यता आपकी मदद कर सकती हैसंबंधित क्षेत्र में योग्यता प्राप्त करने से आपको भूमिका के लिए आवश्यक बुनियादी कौशल विकसित करने में मदद मिलती है, और साथ ही फैशन उद्योग के बारे में समग्र जानकारी भी मिलती है।फैशन जर्नलिस्ट कैसे बनें? 

 फैशन पत्रकार पात्रता फैशन और लेखन की समझ और ज्ञान रखने वाला कोई भी स्नातक फैशन पत्रकार बन सकता है। फैशन पत्रकार के लिए आवश्यक कौशल फैशन पत्रकार कल्पनाशील, आविष्कारशील, संगठित होने चाहिए और उनके पास अपने व्यक्तिगत अनुभवों से परे देखने और अधिक व्यापक और विविध संदर्भ में फैशन को समझने की उत्कृष्ट क्षमता होनी चाहिए। उन्हें विचारों और छापों को व्यक्त करने पर जोर देने के साथ समाचार एकत्र करने और रिपोर्टिंग की तकनीकों के बारे में ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता है। फैशन पत्रकारों के पास कुछ अच्छे अंग्रेजी कौशल होने चाहिए; एक दिलचस्प वाक्य को एक साथ पिरोने में सक्षम; किसी प्रवृत्ति का पता लगाने में सक्षम। उनके पास उत्कृष्ट लिखित और मौखिक संचार कौशल और लोगों-उन्मुख स्वभाव है। 

  फैशन जर्नलिस्ट के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले संस्थान इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी-आईआईएफटी, नई दिल्ली भारतीय पत्रकारिता एवं न्यू मीडिया संस्थान (IIJNM), बैंगलोर एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म, चेन्नई भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी), नई दिल्ली फैशन जर्नलिस्ट कैसे बनें? फैशन जर्नलिस्ट बनने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा- स्टेप 1 फैशन जर्नलिस्ट बनने के लिए पहला कदम यह समझना है कि फैशन उद्योग कैसे काम करता है। और फिर आपको पत्रिकाओं और समाचार पत्रों का अध्ययन करना चाहिए और संबंधित विषयों के संबंध में वेब पर थोड़ा सामान्य शोध करना चाहिए। चरण दो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, फैशन और लेखन की समझ और ज्ञान होने पर, वे स्नातक पाठ्यक्रम के लिए जा सकते हैं और एक फैशन पत्रकार बन सकते हैं। और फैशन मर्चेंडाइजिंग या फैशन डिजाइन में प्रशिक्षण प्राप्त करना फैशन पत्रकार बनने के लिए एक अतिरिक्त लाभ होगा। फैशन जगत की मूल बातें और रणनीति सीखने के लिए फैशन पत्रकारिता से संबंधित कोई भी कोर्स किया जा सकता है। बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम: बी.डेस. (फैशन संचार) बी ० ए। (ऑनर्स) (फैशन मीडिया कम्युनिकेशन) शैक्षणिक योग्यता- इस पाठ्यक्रम के लिए पात्र बनने के लिए न्यूनतम योग्यता 10+2 उत्तीर्ण है। चरण 3 फैशन पत्रकारिता के गहन पहलुओं के इच्छुक उम्मीदवार संबंधित विषय में आगे की मास्टर डिग्री के लिए जा सकते हैं। फैशन कम्युनिकेशन में मास्टर्स की तरह। इससे उनके करियर की संभावनाएं भी बढ़ती हैं। ऐसे कई संस्थान हैं जो स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर पतले विषयों में डिग्री प्रदान करते हैं।

शैक्षणिक योग्यता- उम्मीदवारों को फैशन पत्रकारिता और इसके साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए संबंधित विषय, फैशन पत्रकार नौकरी विवरण फैशन पत्रकार फैशन पत्रिकाओं, किताबों, टेलीविजन, वेबसाइटों, ब्लॉगों और समाचार पत्रों के जीवनशैली अनुभागों के लिए संपादकीय तैयार करने के लिए जिम्मेदार हैं। अधिकांश फ़ैशन पत्रकार अंततः डिज़ाइन फर्मों के बाहरी मीडिया विभागों के लिए काम करने लगते हैं। हालाँकि, कुछ लोग स्वतंत्र लेखक बनने का विकल्प चुनते हैं। फैशन जर्नलिस्ट के करियर की संभावनाएं फैशन जर्नलिस्ट का काम ब्रांडों और शैलियों, फैशन रुझानों से संबंधित किसी भी चीज़ के बारे में लिखना और सही शब्दावली, रुझानों, कपड़ों और शैलियों के साथ घटनाओं की समीक्षा करना और उन्हें कवर करना है। एक फैशन पत्रकार के रूप में, कोई व्यक्ति फ्रीलांसर के रूप में या किसी प्रकाशन गृह में स्टाफ लेखक के रूप में काम करना चुन सकता है। इस क्षेत्र में करियर के कई रास्ते उपलब्ध हैं, जो व्यक्तियों की ताकत और रुचियों और फैशन पत्रकारों को नियुक्त करने वाले प्रकाशनों पर निर्भर करते हैं। वे टेलीविजन और इंटरनेट पर फैशन समालोचना और कमेंटरी कार्यक्रमों में रोजगार तलाश सकते हैं। वे रैंप और रेड कार्पेट पर नवीनतम फैशन की समीक्षा और रिपोर्टिंग में भी अपना हाथ आज़मा सकते हैं। फैशन पत्रकार वेतन फैशन जर्नलिस्ट, शुरुआत में, लगभग रु. के वेतन पैकेज की उम्मीद कर सकते हैं। प्रति वर्ष 2,00,000 या उससे अधिक। जहां तक ​​अनुभव प्राप्त करने की बात है, तो उनके पारिश्रमिक में वृद्धि होने की संभावना है, जो काम की गुणवत्ता पर निर्भर करेगा और आकर्षक भत्तों और प्रोत्साहनों के रूप में पुरस्कृत होगा। अपनी गति और सुविधा के अनुसार फ्रीलांसर के रूप में काम करना एक और बढ़िया विकल्प है। फैशन जर्नलिस्ट कैसे बनें? 

 लेखक- विजय गर्ग सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य शैक्षिक स्तंभकार मलोट