स्वास्थ्य विभाग ने किया सास-बहू सम्मेलन का आयोजन

158

सोनौली नगर पंचायत अध्यक्ष कामना त्रिपाठी ने आभार व्यक्त किया।

सुनील कुमार पाण्डेय

महराजगंज – सोनौली कार्यालय परिसर में आज गुरुवार को सास बहू सम्मेलन कार्यक्रम संपन्न हुआ।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आदर्श नगर पंचायत सोनौली की अध्यक्ष कामना त्रिपाठी ने सास बहू सम्मेलन में भाग लेने वाली नगर पंचायत क्षेत्र की सभी महिलाओं का अभिवादन और आभार प्रकट किया।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज सास-बहू सम्मेलन का आयोजन कर सास-बहू दोनों को एक साथ विभिन्न गीतों के माध्यम से बीसीपीएम मुदिता त्रिपाठी तथा संगिनी बबीता जयसवाल ने विभिन्न तरह के स्वयं गीत गाकर जागरूक किया।इस मौके पर उपस्थित लोगों ने कहां की सास-बहू स्वस्थ समाज की आधारशिला थीम पर मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के तहत परिवार कल्याण कार्यक्रमों का बेहतर क्रियान्वयन बताया।


शिवम त्रिपाठी अध्यक्ष नगर पंचायत सोनौली प्रतिनिधि,समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी निरीक्षक रतनपुर डॉ0 अमित गौतम, फार्मासिस्ट धर्मेंद्र शाही, बीपीएम हरेंद्र नाथ, बीसीपीएम मुदिता त्रिपाठी ने कहा कि सामाजिक व्यवस्थाओं में परिवार का बड़ा महत्व है। खासकर घर की सबसे बड़ी व बुजुर्ग महिला का। शायद, यही वजह होगा कि बहू का निर्णय कहीं ना कहीं सास की विचारधाराओं से प्रभावित रहता है।

परिवार नियोजन के लिए सास-बहू का आपसी सामंजस्य महत्वपूर्ण है। इसके कारण सास और बहू को एक मंच पर साथ लाकर जागरूक किया जा रहा है।कार्यक्रम का संचालन कर रहे राजनाथ यादव अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत सोनौली ने कहा कि सास-बहू सम्मेलन कार्यक्रम के माध्यम से खासकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को छोटा परिवार, खुशहाल परिवार रखना चहिए और इसका संदेश भी लोगो के बीच जाना चहिए।

उन्होने यह भी कहां की इस कार्यक्रम से न सिर्फ लोग परिवार नियोजन के लिए जागरूक होंगे, बल्कि वर्षों से चली आ रही है बेटे-बेटियों में फर्क की अवधारणा भी दूर होगी। इसके लिए बच्चे दो ही अच्छे स्लोगन के माध्यम से सास-बहू को जागरूक किया जाना चहिए।इस मौके पर मुख्य रूप से मंजू वर्मा जिला उपाध्यक्ष आशा संघ,माया त्रिपाठी, आशा, मीरा, शकुंतला, पूनम, साधना, हशीना खातून, अनीता रानी सहित नगर पंचायत क्षेत्र की तमाम सास बहू मौजूद रही।