भाजपा की हार देश की प्रगति की गारंटी-सलमान खुर्शीद

55
भाजपा की हार देश की प्रगति की गारंटी-सलमान खुर्शीद
चार सौ पार मतलब आरक्षण पर वार-पी.एल.पुनिया

भाजपा की हार देश की प्रगति की गारंटी। देश का प्रत्येक वर्ग अपने मुद्दों और कांग्रेस के न्याय पत्र की गारंटियों पर वोट कर रहा। पेट्रोल, डीजल, गैस सिलेंडर के दामों को कम करेंगे और गरीब परिवारों की महिला मुखिया को 1 लाख रूपये प्रतिवर्ष देंगे। भाजपा की हार देश की प्रगति की गारंटी-सलमान खुर्शीद

वाराणसी। पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सलमान खुर्शीद जी ने प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि बीते 7 और 10 वर्षों में उत्तर प्रदेश और देश की भाजपा सरकारों ने अपनी सत्ता की भूख मिटाने को समूचे देश के सामाजिक, राजनैतिक, संवैधानिक और आर्थिक ताने-बाने को तहस-नहस कर दिया है। देश के प्रजातंत्र के लिए आज परीक्षा की घड़ी है, हमारे देश की इस परीक्षा में 19 अपै्रल से 01 जून तक सात प्रश्न पत्र हैं। जिसमें देश की जनता भाजपा सरकारों का मूल्यांकन कर रही है जिसके परिणाम आगामी 4 जून आयेंगे।उन्होंने कहा कि हमारा पूरा विश्वास हैं कि जिन भाजपा सरकारों ने किसान, नौजवान, जवान, बेटियों दलितों, पिछड़ों और पहलवानों सबका अपमान किया हैं, उन्हें देश की जनता अव्वल दर्जे में पास कर रही है। खुर्शीद ने कहा कि इंडिया गठबंधन दल को देश की जनता अव्वल दर्जे में पास करेगी।

सात चरण में सात विषयों पर हो रहा मूल्यांकन

1. बेरोजगारी-

भाजपा की हार आगे बेरोजगारी पर जीत है।आज लखनऊ से रुदौली और बस्ती से बनारस तक हमारे प्रदेश के युवाओं ने समूचे देश में यू0पी0एस0सी0 (UPSC) की परीक्षा में अपना परचम लहराया हैं। देश में प्रथम स्थान लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव से लेकर बस्ती की अलका ने प्रथम बार में इस परीक्षा को पास किया। मगर क्या ये सौभाग्य हमारे प्रदेश के सभी युवाओं को मिला। बीते सात वर्षों में उत्तर प्रदेश में 10 से अधिक भर्ती परिक्षाओं के पेपर लीक हुए और करोड़ो युवाओं के भविष्य को अंधकार में डाल दिया गया।

प्रधानमंत्री ने वादा किया था कि प्रतिवर्ष 2 करोड़ रोजगार दूंगा। इन्टरनेशलन लेबर आर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट ने बताया कि भारत के 83 प्रतिशत युवाओं के पास रोजगार नहीं है। भारत सरकार की लेबर मिनिस्ट्री की रिपोर्ट ने बताया कि 45 सालों की सबसे बड़ी बेरोजगारी मोदी सरकार ने परोसी है। आक्सफेम की रिपोर्ट ने बताया कि 12 करोड़ लोगों के रोजगार छीने गये हैं।

कांग्रेस का वादा

* 25 साल तक के युवाओं को 1 लाख रूपये प्रतिवर्ष की पहली नौकरी पक्की।
* 30 लाख सरकारी रिक्त पद भरे जायेंगे।
* असंगठित क्षेत्र के गिग वर्करों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जायेगी।
* पेपर लीक पर रोक लगाई जायेगी।
* छात्रों के शैक्षणिक ऋण को माफ किया जायेगा।

2. महंगाई

भाजपा को हराईये महंगाई पर विजय पाईये। भाजपा सरकार ने देश को महंगाई की आग में झोंक दिया है। कांग्रेस सरकार में जो गैस का सिलेंडर 400 का था वह आज 1000 रुपये पार हो गया है। 60 और 70 रुपये की दाल और तेल 200 रुपये पार किया गया। 60 और 70 रुपये का पेट्रोल डीजल 100 रुपये के पार चला गया है। आटा 20 रुपये से 50 रूपये एवं दूध 38 रुपये से 66 रुपये कर दिया गया है। अन्तर्राष्ट्रीय बाजारों में कू्रड ऑयल और गैस के दाम कम होने पर भी उसका लाभ देश की जनता को नहीं दिया गया और पेट्रोलियम उत्पादों पर कर लगाकर 40 लाख करोड़ रूपये जनता की जेब से निकाल लिये गये।


कांग्रेस का वादा– पेट्रोल, डीजल, गैस सिलेंडर के दामों को कम करेंगे और गरीब परिवारों की महिला मुखिया को 1 लाख रूपये प्रतिवर्ष देंगे।

3. किसान

किसानों की आमदनी ना हुई दोगुना दर्द दिया सौ गुना। प्रधानमंत्री मोदी ने 2016 की बरेली की रैली में किसान भाइयों से वादा किया था कि 2022 तक आपकी आमदनी दोगुनी कर दूंगा, मगर केन्द्र सरकार के एनएसएसओ (छैैव्) ने बताया कि किसानों की आमदनी 27 रुपये  प्रतिदिन रह गई है। किसानों ने फसलों के दाम मांगे तो लखीमपुर खीरी में उन्हें जीप से रौंद दिया गया और उनकी राह में कील और कांटे बिछाये गये।

  • * मोदी सरकार ने सत्ता में आते ही एक के बाद एक किसानों के भूमि के उचित मुआवजा कानून को समाप्त करने के लिए एक के बाद एक तीन अध्यादेश लेकर आये।
  • * किसानों को धान और गूेंहू पर राज्य सरकारों द्वारा दिये जाने वाला 150 रूपये का बोनस बंद करा दिया।
  • * प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ने 40 हजार करोड़ रूपये  से अधिक का मुनाफा निजी कंपनियों को दिलवा दिया।
  • * बीते 5 सालों में कृषि मंत्रालय के बजट में से 1 लाख करोड़ रूपये से अधिक सरेंडर कर दिया अर्थात खर्ज ही नहीं किया।
    कांग्रेस का वादा
  • * सरकार में आते ही समर्थन मूल्य का कानून बनायेंगे और किसान कर्जमाफी के लिए कदम बढ़ायेंगे।

4. महिला- ना बेटियां पढ़ी ना बेटिया बढ़ी। प्रधानमंत्री मोदी जी ने नारा दिया था बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ। इस खोखले नारे की हकीकत यह है कि हाथरस से उन्नाव, लखीमपुर से बीएचयू तक सत्ता की सरपरस्ती बलात्कारियों के साथ है। उत्तर प्रदेश में प्रतिदिन 153 महिलायें अपराधियों का शिकार हो रही हैं और 8 महिलायें बलात्कारियों का शिकार हो रही हैं। दुर्भाग्यूपण हैं कि देश का गौरव बढ़ाने वाली गोल्ड मेडिलिस्ट बेंटियों को देश की भाजपा सरकार के इशारे पर दिल्ली के दरवाजे पर तिल-तिल, तड़पा-तड़पा कर पीटा।

कांग्रेस का वादा
* महिला आरक्षण कानून को सरकार में आते ही विधानसभा एवं लोकसभा में लागू करेंगे।
* सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी।

5. सीमा की सुरक्षा- चीन को लाल आंख दिखाने वालों के चेहरे पीले पड़ गये। मोदी जी कहते थे कि देश नहीं झुकने दूंगा मगर चीन की सेना भारत की सीमा में घुसकर बैठी है। लद्दाख में हमारे 26 पेट्रोलिंग प्वाइंट पर हम पेट्रोलिंग नहीं कर सकते हैं और अरुणाचल प्रदेश का भाजपा का सांसद खुद सदन में चीन की सेना के अरुणाचल प्रदेश में घुसने की बात कहता है मगर मोदी जी चीन को क्लीन चिट देते हैं

कांग्रेस का वादा- भारत की भूभागीय अखण्डता, सीमा की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी और भारत माँ की अस्मिता पर आंच नहीं आने देगी।

6. आर्थिक नीति

देश की आर्थिक दुर्गति- मोदी सरकार ने नोटबंदी के काले कानून से और गलत तरीके से जीएसटी लगाकर देश के छोट और मझोल उद्योग को (एमएसएमई) को तबाह कर दिया जो भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है। साथ ही चीन से 118 बिलियन डॉलर से अधिक बेतहाशा इम्पोर्ट करके देश के छोट, मझोले और कुटीर उद्योगों को तबाह कर दिया। देश के 1 प्रतिशत धनपतियों को देश की 40 प्रतिशत सम्पत्ति एवं संसाधन सौंप दिया गया और ऑक्सफेम के अनुसार 84 प्रतिशत लोगों की आमदनी घट गई। देश के 21 सबसे बड़े अरबपतियों के पास देश के 70 करोड़ लोगों से ज्यादा दौलत पहुंचा दी गई।

कांग्रेस का वादा -समाज के अंतिम पंक्ति में खडे़ लोगों को समाजिक सुरक्षा से युक्त जीवन एवं रोजगार की व्यवस्था की जायेगी। छोटे और मंझोल एवं कुटीर उद्योंगों को सदृुढ़ किया जायेगा ताकि भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सके।

7. सामाजिक न्याय

  • * दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों को पीछे छोड़ दिय
    * मोदी सरकार ने सर्वाेच्च अदालत में शपथ पत्र देकर जातिगत जनगणना कराने से इंकार किया कांग्रेस सरकार द्वारा कराई गई जातिगत जनगणना की आंकड़े जारी नहीं किये।
  • * मोदी सरकार ने मनरेगा के मजदूरों की उ0प्र0 में मजदूरी मात्र 7 रूपये बढाई 230 से 237 की गई जो पूरे देश में सबसे कम है।
    • *कांग्रेस का वादा – जातिगत जनगणना कराएंगे जितनी आबादी उतना हक दिलायेंगे।
      * मनरेगा के तहत न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाकर 400 रूपये प्रतिदिन किया जायेगा।


मोदी सरकार ने कहा था ना खाऊँगा ना खाने दूँगा, मगर बीते 10 सालों में भारत के संसाधनों को लूट कर सत्ता की सरपरस्ती में लूटेरों को विदेश भगा दिया गया इलेक्टोरल बाण्ड के लाखों करोड़ का घोटाला किया, संवैधानिक संस्थाओं का दमन किया, प्रतिपक्षी दलों की सरकारें अनैतिक तरीके से गिराई गई और अपनी सत्ता की भूख मिटाने के लिए विपक्षी नेताओं पर ईडी, सीबीआई का दुरूपयोग कर उन्हें प्रड़ताड़ित किया गया। पूर्व केंद्रीय मंत्री भारत सरकार सलमान खुर्शीद के साथ उत्तर प्रदेश कांग्रेस के मीडिया चेयरमैन पूर्व मंत्री डा सी. पी. रॉय, प्रदेश प्रवक्ता अंशू अवस्थी, प्रवक्ता अमरनाथ पासवान, राहुल राजभर, प्रवक्ता शैलेंद्र सिंह, और जिला कांग्रेस प्रवक्ता नृपेंद्र नारायण सिंह उपस्थित रहे। भाजपा की हार देश की प्रगति की गारंटी-सलमान खुर्शीद