UP में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा-उप मुख्यमंत्री

231
UP में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा-उप मुख्यमंत्री
UP में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा-उप मुख्यमंत्री

ब्यूरो निष्पक्ष दस्तक

लखनऊ। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने की मुहिम जारी। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व व निर्देशन में उत्तर प्रदेश में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन व पर्यटन विभाग मिलकर ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने की ओर अग्रसर है। सोनभद्र में इस तरह की मुहिम को जारी रखने के सार्थक प्रयास चल रहे हैं।मिशन अंतर्गत ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा।ग्रामीण पर्यटन को विकसित करने के लिए जनपद सोनभद्र में पांच गांव का चयन किया गया है, जहां पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षित कर ग्रामीण पर्यटन को विकसित करने के लिए अग्रसर किया जा रहा है। UP में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा-उप मुख्यमंत्री

प्रथम चरण में सोनभद्र के मऊकला गांव में 06 दिवसीय बांस से कई चीजें बनाने का प्रशिक्षण पर्यटन विभाग एवं आजीविका मिशन के द्वारा संयुक्त रूप से दिया जा रहा है, जहां पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को बांस से बने विभिन्न तरह के उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे कि यह महिलाएं उत्पाद बनाकर के ग्रामीण पर्यटक के रूप में आने वाले पर्यटक को अपने उत्पादों को दिखा सके एवं बेचकर के अच्छी आमदनी कर सकें।

ग्रामीण महिलाओं को सम्यक रूप से समस्त कार्यों के लिए प्रशिक्षित किया जाना है, जिससे कि प्रशिक्षण के उपरांत यह सभी महिलाएं ग्रामीण पर्यटन के तहत अपनी आजीविका को बढ़ा सके एवं विकसित कर सके। महिलाएं केवल उत्पाद बनाने का कार्य ही नहीं करेंगी ,बल्कि साथ ही साथ उनके द्वारा गाइड के रूप में ट्रैवल एजेंट के रूप में होमस्टे प्रेरणा कैंटीन आदि का भी संचालन कराया जाएगा, जिससे कि इनको आजीविका का सतत माध्यम उपलब्ध हो सके।