जानें करेला पानी पीने के फायदे

74
जानें करेला पानी पीने के फायदे
जानें करेला पानी पीने के फायदे

करेले का पानी पीने से शरीर को मिलते हैं ये लाभ डायबिटीज रोगियों के लिए है बहुत फायदेमंद। जानें करेला पानी पीने के फायदे

डॉ. रोहित गुप्ता {आयुर्वेदिक}

करेले का पानी पीने से शरीर में दाने नहीं होते। साथ ही ये स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में भी फायदेमंद है। करेला हमेशा से ही अपनी कड़वाहट के लिए जाना जाता है। तो, वहीं इसे खाना शरीर की कई बीमारियों को कम करने में मदद करता है। करेले की खास बात ये है कि इसमें कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कि शरीर को हेल्दी रखते हैं।

ये शरीर को फाइन रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसानों से बचाता है और कई बीमारियों के खतरे को कम करता है। साथ ही इसमें विटामिन ए और सी भी होता है जो कि ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को संतुलित रखता है और स्किन का ग्लो बढ़ाता है। इसके अलावा भी करेले का पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, आइए जानते हैं सबसे पहले करेले का पानी बनाने का तरीका और फिर करेले के पानी के फायदे।

करेले का पानी बनाने का तरीका

  1. 2 बड़े साइज के करेले लेने हैं। इसे बीच से काट लें।
  2. फिर एक कड़ाई में लगभग 1 लीटर के करीब पानी डालें।
  3. फिर करेले को पानी में डालें और उबालें।
  4. अब जब उबल उबाल कर करेला का पानी कम हो जाए, तो गैस बंद कर दें।
  5. फिर इसे पानी को छान लें और इस पानी में एक चुटकी नमक मिला कर इसे पिएं।
  6. अब बचे हुए करेले और पानी को रहने दें।
  7. शाम को या फिर सोने से पहले इसमें थोड़ा और पानी मिलाएं। करेला उबालें और इसका पानी पिएं।

करेले का पानी पीने के फायदे

ब्लड शुगर संतुलित करता है- करेले का पानी ब्लड शुगर संतुलित करने में मददगार है। दरअसल, करेले के एंटीऑक्सीडेंट पेनक्रियाज के काम काज को तेज करता है जो कि ब्लड शुगर पचाने में मदद करता है। ये शरीर में शुगर के मेटाबोलिज्म तो फास्ट कर देता है, और शुगर स्पाइक को होने से रोकता है। इससे आपका ब्लड शुगर संतुलित रहता है। जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है।

पेट के लिए फायदेमंद- करेले का पानी पेट के लिए फायदेमंद है। इसमें फोस्फोरस की अच्छी मात्रा होती है जो कि कब्ज की समस्या से बचाता है। ये पेट में पाचन एंजाइम के प्रोडक्शन को बेहतर बनाता है और खाना पचाने में तेजी से मदद करता है। इससे आपका खाना तेजी से पचता है।

लिवर के लिए फायदेमंद- करेले का पानी लिवर के लिए बहुत फायदेमंद है। दरअसल, इसके एंटीऑक्सीडेंट लिवर के एंजाइम को बेहतर बनाता है और इसके काम काज को तेज करता है। इससे लिवर मजबूत होता है जिसके कारण आप लिवर की कई समस्याओं से बच सकते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद- करेले का पानी पीना स्किन के लिए फायदेमंद है। दरअसल, करेले में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है, जो कि स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। ये पीठ में हो रहे दानों, चेहरे पर और दाग-धब्बों की समस्या को दूर करता है। साथ ही अगर आपको कोई स्किन इंफेक्शन है, तब भी ये आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है- करेले के पानी में विटामिन ए, सी और जिंक होता है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण,शरीर को कई मौसमी इंफेक्शन से बचाता है। इसके अलावा इसका एंटीऑक्सीडेंट गुण इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और इम्यूनिटी कम करने में मददगार है। जानें करेला पानी पीने के फायदे